आरटीओ विभाग की नई हेल्पलाइन 149 शुरू, डीएल, आरसी और चालान की अपडेट जानकारी
- दिल्ली राष्ट्रीय
Political Trust
- August 29, 2025
- 0
- 149
- 2 minutes read

लखनऊ। दूरसंचार मंत्रालय भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग को छोटा और आसान हेल्पलाइन नंबर 149उपलब्ध करा दिया है। अब परिवहन विभाग की हेल्पलाइन दोनों नंबर, पूर्व से संचालित टोल-फ्री 1800-1800-151 और नया नंबर 149 चाैबीसाे घंटेऔर साताें दिन सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसे हर नागरिक को एक ही कॉल में त्वरित, विश्वसनीय और पारदर्शी सहायता मिल सकेगी।
दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूरसंचार मंत्रालय भारत सरकार से छोटा व याद रखने में आसान हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था। इस पर दूरसंचार मंत्रालय भारत सरकार ने शॉर्ट कोड 149 स्वीकृत कर लागू कर दिया है।
इन सेवाओं के लिए करें कॉल
ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), परमिट, फिटनेस, रोड टैक्स, प्रदूषण प्रमाणपत्र (पीयूसी), बीएच -सीरीज़ पंजीकरण, ई-वी सब्सिडी, आरवीएसएफ (स्क्रैप), एटीएस, एडीटीसी, ई-चालान, ई-डीएआर तथा संबंधित ऑनलाइन पोर्टलों/सेवाओं की जानकारी, स्थिति और शिकायत-निवारण 149 या 1800-1800-151 पर कर सकते हैं।
इस संबंध में परिवहन आयुक्त ब्रजेश नारायण सिंह ने बताया कि नागरिक सुविधा को केंद्र में रखकर छोटा और यादगार नंबर ‘149’ उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था, जिसे भारत सरकार ने मान लिया है। अब ‘149’ और 1800-1800-151 दोनों पर 24 घंटे और साताें दिन सहायता मिलेगी। उन्हाेंने कहा कि हमारा लक्ष्य स्पष्ट है सुरक्षित सड़कें, सरल सेवाएं और संतुष्ट नागरिक। हेल्पलाइन की नियमित समीक्षा से शिकायत-निवारण समयबद्ध और प्रभावी बनाया जाएगा।
कैसे करें उपयोग
डायल करें : मोबाइल या लैंडलाइन से 149 या 1800-1800-151 डायल करें।
सेवा चुनें : वांछित विषय (डीएल/आरसी/परमिट/फिटनेस/टैक्स/ पीयूसी/ईवी/इत्यादि) चुनें और आवश्यक विवरण दें।
तुरंत सहायता : संबंधित जानकारी/लिंक/स्थिति का संदेश आपके मोबाइल पर प्राप्त होगा। शिकायत दर्ज होने पर तुरंत शिकायत संख्या दे दी जाएगी।
ऑनलाइन शिकायत/स्थिति: https://upgov.info/transport पर नई शिकायत दर्ज करें / शिकायत की स्थिति देखें विकल्प उपलब्ध है।
सुरक्षा व भुगतान की सावधानियां
ई-चालान अथवा अन्य राशि का भुगतान केवल अधिकृत सरकारी पोर्टलों (जैसे parivahan.gov.in) पर ही करें।
विभाग का ब्लू-टिक सत्यापित व्हाट्सऐप चैटबॉट : 8005441222 है—इसी नंबर से जानकारी या सहायता लें।
संदिग्ध लिंक/कॉल से सावधान रहें: भुगतान के लिए उपलब्ध सभी मान्य ई-भुगतान माध्यम (जैसे यूपीआई, नेट-बैंकिंग, कार्ड, पीओएस) स्वीकार्य हैं।
इन सेवाओं के लिए करें कॉल
ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), परमिट, फिटनेस, रोड टैक्स, प्रदूषण प्रमाणपत्र (पीयूसी), बीएच -सीरीज़ पंजीकरण, ई-वी सब्सिडी, आरवीएसएफ (स्क्रैप), एटीएस, एडीटीसी, ई-चालान, ई-डीएआर तथा संबंधित ऑनलाइन पोर्टलों/सेवाओं की जानकारी, स्थिति और शिकायत-निवारण 149 या 1800-1800-151 पर कर सकते हैं।
इस संबंध में परिवहन आयुक्त ब्रजेश नारायण सिंह ने बताया कि नागरिक सुविधा को केंद्र में रखकर छोटा और यादगार नंबर ‘149’ उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था, जिसे भारत सरकार ने मान लिया है। अब ‘149’ और 1800-1800-151 दोनों पर 24 घंटे और साताें दिन सहायता मिलेगी। उन्हाेंने कहा कि हमारा लक्ष्य स्पष्ट है सुरक्षित सड़कें, सरल सेवाएं और संतुष्ट नागरिक। हेल्पलाइन की नियमित समीक्षा से शिकायत-निवारण समयबद्ध और प्रभावी बनाया जाएगा।
कैसे करें उपयोग
डायल करें : मोबाइल या लैंडलाइन से 149 या 1800-1800-151 डायल करें।
सेवा चुनें : वांछित विषय (डीएल/आरसी/परमिट/फिटनेस/टैक्स/
तुरंत सहायता : संबंधित जानकारी/लिंक/स्थिति का संदेश आपके मोबाइल पर प्राप्त होगा। शिकायत दर्ज होने पर तुरंत शिकायत संख्या दे दी जाएगी।
ऑनलाइन शिकायत/स्थिति: https://upgov.info/transport पर नई शिकायत दर्ज करें / शिकायत की स्थिति देखें विकल्प उपलब्ध है।
सुरक्षा व भुगतान की सावधानियां
ई-चालान अथवा अन्य राशि का भुगतान केवल अधिकृत सरकारी पोर्टलों (जैसे parivahan.gov.in) पर ही करें।
विभाग का ब्लू-टिक सत्यापित व्हाट्सऐप चैटबॉट : 8005441222 है—इसी नंबर से जानकारी या सहायता लें।
संदिग्ध लिंक/कॉल से सावधान रहें: भुगतान के लिए उपलब्ध सभी मान्य ई-भुगतान माध्यम (जैसे यूपीआई, नेट-बैंकिंग, कार्ड, पीओएस) स्वीकार्य हैं।